इस आर्टिकल में, दिशा परीक्षण से सम्बन्धित प्रश्न और उनके उत्तर की बात करने वाले है जो कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में हाल ही के वर्षों में पूछे गए है। आप इन प्रश्नों को हल कर अपना स्कोर अच्छा कर सकते है।

Direction Test Related Questions In Hindi

प्रश्न – यदि 'दक्षिण' को 'पूरब' कहा जाए और 'पश्चिम' को 'दक्षिण'। आगे भी परिवर्तन का यही क्रम जारी रहे तो 'उत्तर' को क्या कहा जायेगा?
Answer – पश्चिम

प्रश्न – यदि 'दक्षिण-पूर्व' को 'उत्तर' कहा जाए और 'उत्तर-पूर्व' को 'पश्चिम'। आगे भी परिवर्तन का यही क्रम जारी रहे तो 'पश्चिम' को क्या कहा जायेगा?
Answer – दक्षिण-पूर्व

प्रश्न – कैलाश 3 किमी0 पूर्व दिशा में चलता है और दक्षिण में मुड़कर 4 किमी0 चलता है फिर पश्चिम में मुड़कर 6 किमी0 चलता है। वह प्रारम्भिक स्थल से कितनी दूर है?
Answer – 5 किमी0

प्रश्न – P, Q, R और S कैरम खेल रहे है। P, R और S, Q साझीदार है। S, R के दाएँ ओर बैठा है जो पश्चिम की ओर मुख करके बैठा है तो Q किस दिशा में मुख करके बैठा है?
Answer – उत्तर

प्रश्न – रमेश किसी दिशा में 20 मीटर चलता है, इसके पश्चात वह दाएँ मुड़कर 10 मीटर चलता है, फिर वह बाएँ मुड़ता है 15 मीटर चलता है, वह पुन: दाएँ मुड़कर 10 मीटर चलता है, वह फिर बाएँ मुड़कर 15 मीटर चलता है और अन्त में वह बाएँ मुड़कर चलना प्रारम्भ करता है। यदि उसकी अन्तिम दिशा दक्षिण हो तो प्रारम्भ में उसने किस दिशा में चलना प्रारम्भ किया था?
Answer – पश्चिम

प्रश्न – एक दिन सूर्योदय के समय दो मित्र सुधीर और मोन्टू एक दूसरे के सम्मुख खड़े-2 बात कर रहे थे। यदि मोन्टू की परछाई ठीक उसके दाएँ ओर पड़ रही थी, तो सुधीर किस ओर मुख करके खड़ा था?
Answer – उत्तर

प्रश्न – एक दिन सूर्यास्त के समय दो मित्र सुधीर और मोन्टू एक दूसरे के सम्मुख खड़े-2 बात कर रहे थे। यदि मोन्टू की परछाई ठीक उसके दाएँ ओर पड़ रही थी, तो सुधीर किस ओर मुख करके खड़ा था?
Answer – दक्षिण

प्रश्न – एक दिन सूर्यास्त के समय दो मित्र राम और श्याम एक दूसरे के सम्मुख खड़े होकर बात कर रहे थे। राम ने देखा कि श्याम की परछाई ठीक उसके बाएँ पड़ रही थी तो राम का मुख किस दिशा में था?
Answer – दक्षिण

प्रश्न – एक दिन सूर्योदय के समय दो मित्र राम और श्याम एक दूसरे के सम्मुख खड़े होकर बात कर रहे थे। राम ने देखा कि श्याम की परछाई ठीक उसके बाएँ पड़ रही थी तो राम का मुख किस दिशा में था?
Answer – उत्तर

प्रश्न – रीना के स्कूल की बस जब उसके स्कूल पहुँचती है तो उसका मुख दक्षिण दिशा की ओर होता है। रीना के घर से चलने के बाद वह दो बार बायीं ओर तथा स्कूल पहुँचने से पहले दायीं ओर मुड़ती है। बताईये कि रीना के घर के सामने से जब बस चली थी तो उसका मुख किस दिशा में था?
Answer – पश्चिम

प्रश्न – रमेश किसी दिशा में चलना प्रारम्भ करता है। वह कुछ दूर चलने के पश्चात बाएँ मुड़ता है फिर कुछ दूर चलने के पश्चात दाएँ मुड़ता है, कुछ दूर चलने के पश्चात वह पुन: दाएँ मुड़ता है। यदि उसकी अन्तिम दिशा उत्तर की ओर हो तो उसने आरम्भ में किस दिशा से चलना शुरू किया था?
Answer – पूर्व

प्रश्न – रघु उत्तर-पश्चिम दिशा में मुँह करके खड़ा है। वह पहले 45 डिग्री दक्षिणावर्त (Clockwise), फिर 135 डिग्री उसी दिशा में घूमता है फिर इसके बाद वह 90 डिग्री वामावर्त (Anti-Clockwise) दिशा में घूमता है और अन्त में वह फिर 180 डिग्री उसी दिशा में घूमता है। अब रघु का मुख किस दिशा में है?
Answer – दक्षिण-पश्चिम

प्रश्न – Y, X के पूर्व में है जो Z के उत्तर में है। यदि P, Z के दक्षिण में है तो Y की किस दिशा में P होगा?
Answer – दक्षिण-पश्चिम

प्रश्न – यदि राम का घर कृष्णा के घर के दक्षिण में स्थित है और गोविंदा का घर कृष्णा के घर के पूरब में स्थित है तो राम का घर गोविंदा के घर से किस दिशा में स्थित है?
Answer – दक्षिण-पश्चिम