वर्ष 2021 में क्रिप्टोकरेंसी ने कई प्रमुख सफलताएं हासिल की। इनमें सबसे पहले, प्रमुख नीलामी घरों ने इन डिजिटल सम्पदाओं की बिक्री में नया रिकॉर्ड स्थापित किया। दूसरी बात, एक्स्पेडिया और माइक्रोसॉफ्ट जैसी प्रमुख वेबसाइटों द्वारा बिटकॉइन का विनिमय के साधन के रूप में स्वीकार किये जाने के बाद इसने मुख्यधारा में स्वीकृति की ओर कदम बढ़ाया। तीसरी बात, विगत सितंबर में अल सल्वाडोर दुनिया का पहला देश बन गया, जिसने बिटकॉइन को कानूनी वैधता प्रदान की।

पिछले एक साल में क्रिप्टोकरेंसी के बाजार का जैसे विस्तार हुआ, इसके कई उदाहरण है। इस बढ़ती स्वीकार्यता के साथ 2022 क्रिप्टोकरेंसी के लिए कैसा रहेगा? हमारा मानना है कि ऐसे तीन क्षेत्र है, जहां क्रिप्टोकरेंसी 2022 में ऊर्जा प्राप्त करेगी। भुगतान के साधन के रूप में क्रिप्टोकरेंसी की स्वीकार्यता और बढ़ेगी, इसकी विनियामक निगरानी बढ़ेगी और एनएफटी गतिविधियों में भी बढ़ोतरी होगी। यह समझना शोधकर्ताओं के लिए चुनौतीपूर्ण रहा कि वे कौन से कारक है, जो लोगों को बिटकॉइन अपनाने के लिए प्रेरित करते है। हाल ही का एक अध्ययन बताता है कि लोगों को प्रेरित करने वाले पांच मुख्य कारक है - व्यवस्था पर भरोसा, ऑनलाइन प्रचार, लेन-देन के लिए उपलब्ध वेब प्लेटफॉर्म की गुणवत्ता, निवेश के कथित जोखिम और बिटकॉइन के प्रदर्शन को लेकर उम्मीदें।

क्रिप्टो स्पेस की स्थितियों ने यह संभावना बढ़ा दी है कि निकट भविष्य में बिटकॉइन मुख्यधारा बन जायेगा। पिछले साल यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी) जैसे संस्थागत खिलाड़ियों ने क्रिप्टो पर रुख अपनाया। पिछले अप्रैल में ईआईबी ने इथेरियम ब्लॉकचेन पर 10 करोड़ यूरो डिजिटल बॉन्ड जारी किया। गोल्डमैन सैक्स, बैंको सैंटेंडर और सोसाइटी जनरल भी इसमें शामिल थे।

अनुसंधान ने व्यापक क्रिप्टो अपनाने को एक महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में संस्थागत स्वीकार्यता की ओर इशारा किया है और ऐसा लगता है कि हम शीघ्र उस दिशा में बढ़ रहे है। कुल मिलाकर, पॉइंट ऑफ सेल्स की बढ़ती उपलब्धता और क्रिप्टो स्पेस में संस्थागत निवेश की संभावना, वर्ष 2022 में भुगतान साधन के रूप में बिटकॉइन की स्वीकार्यता बढ़ायेगी।

क्रिप्टोकरेंसी के बाद विकेंद्रीकृत वित्त (डिफाई) को फिनटेक में व्यापक रूप से अगला मोर्चा माना जाता है। डिफाई विकेंद्रीकृत व्यवस्था बनाने का अवसर प्रदान है, जो पीयर टू पीयर (नेटवर्क) ऋण सुविधा के लिए डिस्ट्रिब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी पर निर्भर होता है, स्थिर मुद्रा जैसी नई वित्तीय प्रतिभूतियों का निर्माण करता है या कॉर्पोरेट गवर्नेंस के लिए नया मॉडल पेश करता है।

नियामक भी तेजी से इस ओर ध्यान दे रहे है। नवंबर में, यूरोपीय परिषद ने क्रिप्टो एसेट्स ढांचे में बाजार पर अपनी स्थिति की घोषणा की, जो क्रिप्टोकरेंसी और डिफाई पर विस्तृत नियामक स्पष्टता प्रदान करेगी। उसी महीने, फेडरल रिजर्व के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स, फेडरल डिपाजिट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन और अमेरिकी मुद्रा नियंत्रक के कार्यालय ने एक संयुक्त बयान जारी किया, जिसमें घोषणा की गई कि वे क्रिप्टो पर नीति निर्देशों का एक सेट तैयार करेंगे। शोधकर्ताओं ने विनियमन की कमी को मुख्यधारा में क्रिप्टो की स्वीकार्यता के लिए एक बड़ी बाधा माना है। कई देशों द्वारा अपनी राष्ट्रीय मुद्रा के डिजिटल संस्करण तैयार करने पर विचार करने के साथ सरकारी निगरानी बढ़ेगी, जिससे संभवत: वर्ष 2022 में नियामक गतिविधियां बढ़ेंगी।

वर्ष 2021 एनएफटी की बिक्री की एक नई लहर लेकर आया। उदाहरण के लिए, एक एनएफटी ठीक उसी तरह डिजिटल कला के स्वामित्व का प्रमाण-पत्र पेश कर सकता है, जिस तरह भौतिक कैनवास विंसेंट वान गॉग की पेंटिंग के स्वामित्व का प्रमाण-पत्र पेश करता है। हालांकि एनएफटी डिजिटल कला के स्वामित्व को औपचारिक रूप देने के एक तरीके के रूप में शुरू हुआ, लेकिन उन्होंने डिजिटल रियल एस्टेट सहित अन्य प्रकार की डिजिटल संपत्ति को उसमें शामिल करने के लिए विस्तार किया है। जैसे-जैसे नए एनएफटी एप्लीकेशंस सामने आएंगे, यह क्षेत्र भी 2022 में बढ़ेगा।

निवेश के इन अवसरों के बावजूद क्रिप्टो निवेशकों को ऑनलाइन समुदाय के दावों पर संदेह करना चाहिए। क्रिप्टो उत्साही लोगों को निवेश से पहले जांच-परख कर लेनी चाहिए। एक बात तो तय है कि 2022 में नई योजनाओं के साथ नए धोखे भी सामने आएंगे। जैसे लोकप्रिय नेटफ्लिक्स शो कैपिटलाइज्ड स्क्विड गेम क्रिप्टो एक धोखा था। क्रिप्टो के काल्पनिक खेल है और यह सबके लिए नहीं है।

Taken From द कन्वर्सेशन (अमर उजाला)